आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत हरियाणा के स्टार्टअप ने बनाई ऑटोमैटिक ईंट मेकिंग मशीन

News & Updates- Atmanirbhar Bharat

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत  हरियाणा के स्टार्टअप ने बनाई ऑटोमैटिक ईंट मेकिंग मशीन

M Y Team दिनांक २८ मार्च २०२१

प्रधानमंत्री मोदीद्वारा घोषित आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. इस अभियान के तहत हरियाणा स्थित एसएनपीसी नामके स्टार्टअपने पूर्णतः स्वदेशी ऑटोमैटिक ईंट मेकिंग मशीन बनाई है. इस स्वदेशी ऑटोमैटिक ईंट मेकिंग मशीन की खासियत यह है कि यह एक घंटे में 12 हजार ईंटें (Bricks) बना सकती है.

दरअसल आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत हरियाणा स्थित एसएनपीसी नामके स्टार्टअप  ने एक मशीन बनाई है. पूरी तरह स्वदेशी इस ऑटोमैटिक ईंट मेकिंग मशीन में कई खासियत है. यह मशीन सिर्फ एक घंटे में 12 हजार ईंटें बना सकती है. जाहिर है इससे ईंटें कम समय में तो बनेगी ही साथ ही इसकी लागत और कीमत  भी कम होगी और सामान्यजन अपना घर बनानेका सपना पूरा कर सकेंगे.

एसएनपीसी सतीश चिकारा नामके एक स्कूल ड्रॉपआउट की सफलता की कहानी है. उन्होंने इस तकनीक का पेटेंट भी हासिल कर लिया है. ब्रिक ऑन व्हील्स  6 देशों में झंडा गाड़ चुकी है. सतीश चिकारा का कहना है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. अगले 2 साल में एसएनपीसी मध्य एशिया और अफ्रीका में छाना चाहती है. कंपनी ने बाजार में इसके 5 अलग-अलग मॉडल्स भी उतारे हैं. वो कई सालों से अपने प्रयास में लगे थे. फिर 2014 में उन्हें कामयाबी मिली.

ये मशीन उज्बेकिस्तान में भी काम रही है. सतीश चिकारा 2 साल में मध्य एशिया और अफ्रीका में विस्तार करनी को कोशिश में हैं. दरअसल वहां इसकी जरूरत भी है. दरअसल वहां हाउसिंग डेवलपमेंट का काम चल रहा है. वहां इस तरह की मशीन नहीं है जिससे ऑटोमेशन के जरिए ईंट बना सकें. इन देशों में भी भारत की तरह हाथों से ईंटें बनाईं जाती हैं जो डिमांड से काफी कम है.

यह मशीन मेक इन इंडिया फॉर वर्ल्ड का बेहतरीन नमूना पेश कर रही हैं. यह कंपनी ITI के जरिए युवाओं को रोजगार भी मुहैया करा रही है. सोनीपत ITI के पास आउट एसएनपीसी में काम कर रहे हैं. इनकी मशीनों से घंटे में 6 से 12 हजार इटे बनती हैं. यह कंपनी विदेशों में 3 महीने के लिए अपना ऑपरेटर भी भेजती है, जो वहां के लोगों को ट्रेनिंग देती है.

Courtesy- zeebiz.com

https://www.zeebiz.com/hindi/small-business/photo-gallery-atmanirbhar-bharat-haryana-based-startup-satish-chikara-makes-automatic-brick-making-machine-manufactures-12-thousand-bricks-in-an-hour-45198/12-thousand-bricks-in-one-hour-45199.

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *