दसरा दिवाली त्यौहारोंके मौकेपर देशवासियोने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर ५ दिन के अंदर २२००० करोड़ रुपए के सामान खरीदे

Economy

दसरा दिवाली त्यौहारोंके मौकेपर देशवासियोने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर ५  दिन के अंदर २२००० करोड़ रुपए के सामान खरीदे

M Y Team दिनांक २२ अक्तूबर २०२०

कोरोना महामारिसे  भारत की अर्थव्यवस्थाको भारी क्षति हुई है और लॉकडाऊन खुलने के बाद डिमांड न होने के कारण अर्थव्यवस्था नही सुधरेगी ऐसी नकारात्मक चर्चा करनेवाले स्वयंघोषित वामपंथी अर्थशास्त्रीयोने याह खबर जरूर पढनि चाहिये. मार्केट रिसर्च कंपनी रेडसीर     कन्सल्टिंगने २१ अक्तुबरको जारी किये रीपोर्ट के अनुसार अमेजन, वालमार्ट की फ्लिपकार्ट और  स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने फेस्टिव सीजन के पहले ४-५ दिनों के भीतर ३.१ अरब डॉलर (२२००० करोड़ रुपए) के सामान बेच लिए है.  रेडसीर कंसल्टिंग ने बुधवार को कहा कि १५ से १९ अक्टूबर के बीच ऑनलाइन फेस्टिव सीजन की अच्छी शुरुआत हुई है. खास बात यह है कि इस साल के फेस्टिव सेल की शुरुआत पिछले साल के फेस्टिव सेल के मुकाबले ज्यादा जोरदार हुई है. कंपनीने आगे कहां कि टोटल फेस्टिवल सेल्स ७  अरब डॉलर ( करीब ५०००० करोड रुपिये ) के ग्रॉस मर्केंडाइज वैल्यू (GMV) तक पहुंच सकता है.  देशकी अर्थव्यवस्था पर सवाल खड़े करके जनता को गुमराह करनेवाले हमेशा वस्तु और सेवाओंको डीमांड न होनेकी बात करते है. यह लोग कोरोना महामारीके चलते लोगोन्की खरीदारीकि ताकत ( Purchasing Power ) ख़तम हुई है ऐसा भी कहा करते थे. मगर अर्थमंत्री सुश्री निर्मलाजीने आत्मविश्वास के साथ कहा था की भारतकी अर्थव्यवस्था व्ही शेप रिकव्हरी कर रही है. यह रीपोर्ट उनके आत्मविश्वासका समर्थन करता है.

प्रधानमंत्रीद्वारा शुरु किये गए आत्मनिर्भर भारत अभियान का असर भी इस खरीदारिमे दीख रहा है. स्नैपडील ने कहा कि ८०  फीसदी बिक्री रीजनल या लोकल ब्रांड की हुई, जबकि २०  फीसदी बिक्री नेशनल या इटरनेशनल ब्रांड्स की हुई है.  पिछले फेस्टिव सीजन में यह रेश्यो ६५  फीसदी और ३५ फीसदी का था.  इस साल करीब ७० फीसदी ऑर्डर टॉप ५  महानगरों से बाहर के शहरों के सेलर्स को मिले हैं, जिनमें जयपुर, सूरत, अहमदाबाद और कोयंबटूर जैसे शहर शामिल हैं. अमेजन इंडिया ने कहा कि छोटे शहरों और कस्बो के सेलर्स को ज्यादा ऑर्डर मिल रहे हैं. रेडसीर ने कहा कि इस साल कुल फेस्टिवल सेल्स करीब दोगुना होकर ७  अरब डॉलर के ग्रॉस मर्केंडाइज वैल्यू (GMV) तक पहुंच सकता है.  पिछले साल के तुलनामे यह सेल्स सीधा दुगना हुआ है. क्योकि पिछले साल के फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स ने ३.८ अरब डॉलर के GMV की बिक्री की थी.

फ्लिपकार्ट के द बिग बिलियन डेज (TBBD) की शुरुआत १६  अक्टूबर को हुई, जो बुधवार २१  अक्टूबर तक चला.  मिंत्रा का बिग फैशन फेस्टिवल १६  से २२ अक्टूबर के बीच है.  अमेजन का ग्रेट इंडियन फेस्टिवल १७ अक्टूबर को शुरू हुआ, जो करीब एक महीने तक चलेगा. अमेजन ने प्राइम मेंबर्स को १६  अक्टूबर से ही सेल का अर्ली एक्सेस दे दिया था.  स्नैपडील का फेस्टिव सीजन के लिए पहला सेल १६  से २०  अक्टूबर के बीच हुआ. इसमे ९०  फीसदी से ज्यादा ऑर्डर नॉन-मेट्रो शहरों से आए.  देश के ३७०० से ज्यादा शहरों से स्नैपडील को ऑर्डर मिले.  स्नैपडील ने कहा कि उसे हर १०  में से ४  ऑर्डर्स फर्स्ट टाइम यूजर्स से मिले है.

यह खबर सिर्फ ऑनलाईन खरीदारिके बारेमे है. पुरे देशमे सभी कारोबारी जोरशोरसे त्यौहारोके लिए ग्राहकोंको आकर्षित करनेका पूरा प्रयास कर रहे है. तो उसका भी असर जरुर दिखनेवाला है. कोरोना महामारिके कारण हुए लॉकडाऊन के बुरे असरसे बाहर निकलकर अपने देशकी अर्थव्यवस्था तेजीसे पटरीपर आ रही है यह सुनिश्चित हुआ है.

प्रा. विनायक आंबेकर

====  +  ====

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *