उत्तराखंड : ५० गांवों के ६८०४ परिवारों को आज पीएम मोदी ने दिए स्वामित्व कार्ड

Ground Report -Swamitva Yojana

उत्तराखंड : ५०  गांवों के ६८०४ परिवारों को आज पीएम मोदी ने दिए स्वामित्व कार्ड

M Y Team दी.११ अक्तूबर २०२०

उत्तराखंड राज्यमे पंचायतों में रह रहे ६८०४  परिवारों को आज अपने घर खेती ई. संपत्तिके स्वामित्व कार्ड मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से उत्तराखंड सहित देशकी ६ राज्योमे यह कार्ड बांटे।  हरिद्वार से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक भी शामिल हुए। स्वामित्व कार्ड के लिए प्रदेश में दो अलग-अलग स्थलों पर कार्यक्रम हुए। ऊधमसिंह नगर के ४०  गांवों के लोगों को स्वामित्व कार्ड दिया गया। इस कार्यक्रम में पंचायत मंत्री अरविंद पांडे भी शामिल हुए।  इसी तरह से पौड़ी जिले के खिर्सू में सहकारिता मंत्री धनसिंह रावत की मौजूदगी में ग्रामीण प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़े। पौड़ी जिले के दस गांवों को इस योजना से जोड़ा गया है। प्रदेश में पहले चरण में करीब ५०  गांवों के लोगों को यह कार्ड दिए गए हैं। पंचायत सचिव हरिचंद्र सेमवाल ने बताया कि यह दो जिलों की पायलट परियोजना थी। अब इसमें प्रदेश के अन्य गांवों को भी जोड़ा जाएगा। दिसंबर तक यह काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को छह राज्यों के ७६३  गांवों में यह संपत्ति कार्ड बांटे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को देश के ग्रामीणों के लिए स्वामित्व योजना लॉन्च की। उन्होंने इस योजना को ग्रामीण भारत के लिए बड़ा बदलाव लाने वाला बताया है। इसका आज एक लाख परिवारों को फायदा मिला है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संपत्ति कार्ड मिलने पर आज लाभार्थी सबसे ज्यादा खुश होंगे। आज की शाम उनके लिए खुशियों की शाम है, नए सपने बुनने का समय है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पहले सत्ता में बैठे लोग बड़े-बड़े वादे किया करते थे लेकिन मैं ऐसा नहीं करूंगा। मुझसे गरीब, दलितों के लिए जितना हो सकेगा मैं उनका काम करूंगा।

कार्यक्रम की शुरुआत में प्रधानमंत्री ने विभिन्न राज्यसे जुड़े हुए लाभार्थियों से बात की।   हरियाणा के एक लाभार्थी से बात करते हुए प्रधानमंत्री ने उससे पूछा कि अब तो आपको पक्के कागज मिल गए तो कोई दिक्कत तो नहीं हुई। तो लाभार्थी ने कहा- नहीं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मकान के कागज मिल गए बैंक से कर्ज मिल जाएगा तो क्या आप अपने काम को आगे बढ़ाएंगे, इसपर लाभार्थी ने कहा कि जरूर। लाभार्थी ने प्रधानमंत्री को बताया कि उन्हें मकान के पक्के कागज पर बैंक तीन लाख तक का कर्ज दे रहा है। प्रधानमंत्री ने उनसे बच्चों को पढ़ाने और राजमिस्त्री बनने को मजबूर न करने को कहा।

उत्तर प्रदेश की लाभार्थी रामरति देवी ने प्रधानमंत्री को बताया कि मकान के पक्के कागज मिलने से अब उन्हें कोई उनके घर से नहीं निकाल सकता है। अब वे सुरक्षित महसूस कर रही हैं। महाराष्ट्र के लाभार्थी विश्वनाथ से बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब आपके गांव के लोग खुश होंगे तो उन्होंने कहा- हां प्रक्रिया शुरू हो गई है।

सौजन्य- दैनिक अमर उजाला

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *