छत्तीसगढ़ राज्य ने बनाए एक दिन में 2.5 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड

Ground Reports- PM-JAY

छत्तीसगढ़ राज्य ने बनाए एक दिन में 2.5 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड

M Y Team दी.१४ मार्च २०२१

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( PM-JAY ) जिसे आयुष्यमान भारत योजना के नाम से भी जाना जाता है उसको लाभार्थीयो तक पहुचाने की जोरदार कोशिश केंद्रसरकार द्वारा की जा रही है I राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) द्वारा चलाये जा रहे ‘आप के द्वार आयुष्मान’ अभियान ने 10 मार्च को 4.7 लाख से अधिक लाभार्थियों का सत्यापन करते हुए एक दिन में सर्वाधिक लाभार्थियों को सत्यापित करने का रिकॉर्ड बनाया है। वहीं, महत्वपूर्ण बात यह है कि छत्तीसगढ़ जैसे छोटे राज्य ने अकेले एक दिन में 2.5 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए हैं जो कि एक दिन में कुल सत्यापित हुए आयुष्मान कार्डों की संख्या का आधे से भी अधिक है। यह सत्यापन का कार्य घर घर जाकर इसलिए किया जा रहा है ताकि लाभार्थियों को आसानी से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मिलने वाली मुफ्त स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके।

छत्तीसगढ़ में एक दिन में बने 2.5 लाख से अधिक कार्ड

आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के सीईओ डॉ. राम सेवक शर्मा ने कहा कि मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि छत्तीसगढ़ जैसे छोटे राज्य ने एक दिन में 2.5 लाख से अधिक कार्ड बनाकर वह अग्रणी राज्य के रूप में सामने आया है। एक फरवरी 2021 से चलाए जा रहे आप के द्वार आयुष्मान अभियान में इस सप्ताह के बुधवार को पूरे देश में 4,77,105 लाभार्थीयों को सत्यापित करने का रिकॉर्ड बनाया गया है।

वहीं, इस संख्या में छत्तीसगढ़ राज्य का योगदान आधे से भी अधिक है। इस अभियान का उद्देश्य देश के सभी हिस्सों विशेषकर ग्रामीण और अंदरूनी हिस्सों में रहने वाले लाभार्थियों के बीच जाकर एबी पीएम-जेएवाई स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करना है ताकि लाभार्थी परिवार पांच लाख रुपये प्रति वर्ष का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सके।

डॉ. शर्मा के मुताबिक, पात्र लाभार्थियों को शिक्षित, उनका नामांकन करने और सशक्त बनाने के लिए राज्यों में IEC गतिविधियों का विस्तार किया जा रहा है। अब यह एक जन आंदोलन के रूप में उभर रहा है। AB-PMJAY स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारा और अन्य प्रमुख सार्वजनिक स्थानों से घोषणाएं कराइ जा रही हैं। अभी ‘आप के द्वार आयुष्मान योजना’ को छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर एवं अन्य राज्योंमें लागू किया गया है। इस कैलेंडर वर्ष में अब तक लगभग 1.16 करोड़ (1,16,83,808) आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं।

आप के द्वार आयुष्मान’ जागरूकता अभियान का उद्देश्य पूरे देश में दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले पात्र लाभार्थियों का सत्यापन करना है। अपने लॉन्च के बाद से योजना ने अब तक 54.05 लाख (54,05,214) आयुष्मान कार्ड पंजीकृत किए हैं। अभियान में 10 मार्च को अधिकतम परिणाम प्राप्त किए गए हैं इस दिन 4,77,105 आयुष्मान कार्ड दर्ज किए गए हैं, जो एक ही दिन में सबसे अधिक संख्या है।

उन्होंने बताया की  हमें उम्मीद है कि यह संख्या भी हम जल्द पार कर लेंगे और नया रिकॉर्ड बनायेंगे। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि हर रोज लाखों परिवार आयुष्मान योजना का वरदान प्राप्त कर रहे हैं।डॉ शर्मा ने कहा कि इस वर्ष एनएचए का लक्ष्य कम से कम पांच करोड़ पात्र लाभार्थियों को पंजीकृत करना है।

https://www.naidunia.com/chhattisgarh/raipur-chhattisgarh-state-created-more-than-two-and-hald-lakh-aayushman-cards-in-one-day-6753943

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *