‘उड़ान’ स्कीम के तहत ७८ नए हवाई मार्गों को मिली मंजूरी, पूर्वोत्तर और पहाड़ी क्षेत्रों में हवाई संपर्क बढ़ाने की योजना

News- Udan Yojana For All

‘उड़ान’ स्कीम के तहत ७८ नए हवाई मार्गों को मिली मंजूरी, पूर्वोत्तर और पहाड़ी क्षेत्रों में हवाई संपर्क बढ़ाने की योजना

  • देश के दूरस्थ क्षेत्रों से संपर्क बढ़ाने के लिए नए रूटों को शुरु किया जा रहा है
  • ‘उड़ान’ स्कीम के तहत अब तक कुल ७६६   हवाई मार्गों पर विमान सेवाओं को मंजूरी दी गई है

कोरोना महामारी के बीच नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने  नए हवाई मार्गों को मंजूरी दे दी है। ‘उड़े देश का आम नागरिक’ यानी ‘उड़ान’ स्कीम का यह चौथा चरण है। देश के दूरस्थ क्षेत्रों से संपर्क बढ़ाने के लिए नए ७८ रूटों को शुरु किया जा रहा है। इसमें नॉर्थ ईस्ट क्षेत्र और हिल एरिया प्रमुख रूप से शामिल है। इन मार्गों के लिए तीन सफल दौरों की बोली लगाए जाने के बाद ही निर्णय लिया गया है।

नागरिक एवं उड्डयन मंत्रालय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया कि इससे कुल १८ अनारक्षित और अंडरसर्विस हवाई अड्डों को मेट्रो शहर से जोड़ा जाएगा। इसमें दिल्ली, कोलकाता और कोच्चि जैसे मेट्रो शहर शामिल हैं। बता दें कि उड़ान के तहत अब तक कुल ७६६  रुट पर विमान सेवा की मंजूरी दी गई है।

उड़ान’ स्कीम का उद्देश्य उत्तर पूर्वी क्षेत्र, हिल एरिया और अनछुए क्षेत्रों तक पहुँचना है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पाढ़े ने ट्वीट कर कहा कि एयरलाइंस के उत्साह के आधार पर चौथे राउंड के पहले फेज में ७८  नए रूटों की मंजूरी दी जा रही है।

सरकार मेट्रो शहरों के अलावा अन्य शहरों को हवाई नेटवर्क से जोड़ने के लिए ‘उड़ान’ स्कीम की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत आने वाले रूटों पर फ्लाइट पर सरकार करीब ५०  फीसदी सीटों का किराया यात्रा की दूरी पर तय करेगी, जिससे एयरलाइन कंपनियों को कम से कम नुकसान हो।

वहीं उड़ान स्कीम के पहले तीन राउंड में आवंटित ६८८  रूटों में से २७४  रूटों पर हवाई सेवाएं शुरु हो चुकी हैं। उड़ान के पहले राउंड के तहत ५६  मार्गों पर, दूसरे राउंड में ११८  मार्गों पर और तीसरे राउंड में १००  मार्गों पर हवाई उड़ानें शुरु गई हैं।

सौजन्य : दैनिक भास्कर

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *