अंतर्राष्ट्रीय मधुमक्खी दीन पर शहद परिक्षण प्रयोगशाला के निर्माण की घोषणा

News & Updates-Kisan

अंतर्राष्ट्रीय मधुमक्खी दीन पर शहद परिक्षण प्रयोगशाला के निर्माण की घोषणा

M Y Team दिनांक २१ मई २०२१

सरकार की हमेशा से ही यही कोशिश रही है कि हर उस कोशिश को अंजाम तक पहुंचाए जाए, जिससेहमारे भाई समृद्ध हो सके. इस दिशा में सरकार की तरफ से किसानों के हित में बेशुमार प्रयास किए गए हैं, जिसके सकारात्मक असर भी धरातल पर देखने को मिलते हैं. अंतर्राष्ट्रीय मधुमक्खी दिवस ( वर्ल्ड बी डे )  के मौके पर  मधुमक्खी पालकों के हित में केंद्र सरकार की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया. मधुमक्खी पालको के लिए केंद्र सरकार ने   भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ( Indian Agricultural Research Institute ) पूसा,  नई दिल्ली में शहद परीक्षण प्रयोगशाला निर्माण करनेकी घोषणा की है स्थापित किया गया है. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार का यह कदम मधुमक्खी पालकों के लिए काफी हितकारी रहेगा. राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन एवं शहद मिशन के अंतर्गत, मधु एवं मधुमक्खीपालन के अन्य उत्पादों की गुणवत्ता में इजाफा करने के लिए यह कारगर रहेगा.

आंतर्राष्ट्रीय मधु मक्खी दीन पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन

अंतर्राष्ट्रिय मधुमक्खी दीन के मौकेपर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में इस की घोषणा केंद्रीय कृषिमंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की. उन्होंने बताया की भारतमें मधुमक्खी पालन व्यवसाय तेजीसे बढ़ रहा है. मधुका उत्पादन भी बढ़ रहा है और मधु की निर्यात भी तेजीसे बढ़ रही है. इस मौके पर केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम मोदी के नाम तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि बेशक कितने भी आलोचनाएं विपक्षी दलों की तरफ से पीएम के लिए क्यों न की जाए, मगर हमारे आदरनीय प्रधानमंत्री हमेशा से ही किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं.

सरकार की तरफ से मंजूर हुए इतने रकम

आत्मनिर्भर भारत अभियान की तहत मधुमक्खी पालन व्यवसाय के विकास के  लिए ५०० करोड़ रुपियेका बजट रखा गया था. और उसीके साथ केंद्र सरकार की तरफ से शहद उत्पादकों के लिए नॅशनल बी किपिंग एंड हनी मिशन ( NBHM) के प्रमोशन के लिए ३०० करोड़ रूपए की मंजूरी दी गई है. एनबीएचएम को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में केंद्र सरकार की तरफ से  ५००  करोड़ रूपए पहलेही आवंटित किए गए हैं.

सरकार का यह रकम ‘मीठी क्रांति’ को प्राप्त करने के उद्देश्य से जारी किए हैं. इस बजट मे से  राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB), आणंद में ५   करोड़ रुपए की सहायता से विश्वस्तरीय स्टेट आफ द आर्ट हनी टेस्टिंग लैब स्थापित कर चुकी है.

Courtesy- newsonair.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *