अगली एक साल में टोल नाके बंद होकर जीपीएस इमेजिंग से वसूला जाएगा शुल्क

News & Updates- Infrastructure

अगली एक साल में टोल नाके बंद होकर जीपीएस इमेजिंग से वसूला जाएगा शुल्क

M Y Team दी. १७ मार्च २०२१

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि एक साल में देशभर में टोल नाके बंद कर दिए जाएंगे। टोल शुल्क की वसूली जीपीएस इमेजिंग के जरिए की जाएगी। गडकरी की यह बड़ी घोषणा है। इससे देश में टोल नाकों पर लगने वाली कतारों व समय व ईंधन की बर्बादी से बचा सकेगा।

गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा

गडकरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शहरों के भीतर पहले बनाए गए टोल एक साल में हटा दिए जाएंगे। इस तरह के टोल टैक्स में चोरी बहुत होती थीं। अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। इसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा। इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी। यह काम एक साल में पूरा हो जाएगा।

टोल बूथ की संख्या और जमा राशि

शासकीय रिकार्ड के अनुसार मार्च २०२० में पुरे देशभरमें कुल ५६६ टोल बूथ मौजूद थे जहापर टोल संग्रह किया जा रहा था I राष्ट्रीय महामार्गपर टोलसे जमा होने वाली राशिमे प्रति किलोमीटर ७.१७ प्रतिशत की गिरावट आर्थिक वर्ष २०१९-२० में आई है I इसी वर्षमें टोलवाले महामार्गइ लम्बाई २९६६६ किलो मिटर से बढ़ी है I

रायपुर से विशाखापत्तनम के बीच ग्रीन हाईवे को मंजूरी

गडकरी ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि ‘90 फीसदी जमीन अधिग्रहण किए बिना हम परियोजना आवंटित नहीं करते। जमीन का अधिग्रहण करने के बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाती है। रायपुर से विशाखापट्नम के बीच ग्रीन हाईवे को मंजूरी दी गई है। इसका काम शुरू हो गया है। करीब डेढ़ साल में काम पूरा होने की संभावना है और इससे कई राज्यों के लोगों को फायदा होगा।

====  +  ====

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *