अटल पेंशन योजना में एक साल में 30 फीसदी से भी ज्यादा की हुई बढ़ोतरी

News & Updates- Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना में एक साल में 30 फीसदी से भी ज्यादा की हुई  बढ़ोतरी

पेंशन क्षेत्र के नियामक पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथारिटी (PFRDA) से मिली सूचना के मुताबिक फरवरी 2021 तक इसमें 272.69 करोड़, मतलब दो करोड़ 72 लाख 69 हजार लोगों ने अटल पेंशन योजना में खाता खुलवा लिया था। पिछले साल फरवरी महीने के अंतिम दिन इस योजना के खाताधारकों की संख्या 207.41 लाख थी। मतलब कि एक साल की अवधि में ही इसमें 31.48 फीसदी की तेज बढ़ोतरी देखी गई। यह उल्लेखनीय है पिछले साल मार्च में ही कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगा था। उसके बाद से ही अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पड़ गई है। इसके बावजूद अटल पेंशन येाजना में खाता खुलवाने वालों की संख्या में तेज बढ़ोतरी हुई है।

क्या है अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 1 जून 2015 को की थी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की 60 वर्ष की आयु होने के बाद 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपसे तक की धनराशि पेंशन के रूप में प्रतिमाह दी जाएगी। Atal Pension Yojana के तहत पेंशन की धनराशि लाभार्थियों के द्वारा किये गए निवेश तथा उम्र के हिसाब से निश्चित की जाती है। अटल पेंशन योजना 2021 में ना केवल आप कम राशि जमा करवाकर हर माह ज्यादा पेंशन के हकदार हो सकते हैं, बल्कि असामयिक मृत्यु की दशा में अपने परिवार को भी इसका फायदा दिलवा सकते हैं।

हर महीने देना होता है प्रीमियम

इस योजना के तहत खाता खुलवाने वाले आवेदक को हर महीने प्रीमियम (Monthely premium) जमा करना होता है। यदि वह हर महीने प्रीमियम जमा करते रहता है तो 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद उसे सरकार द्वारा मासिक पेंशन के रूप में बुढ़ापे में आर्थिक सहायता प्रदान की जाटी है I बैंक को सूचना देनेपर प्रीमियम की राशि आवेदक के बैंक खाते से अपने आप कट जाती है।

किस उम्र में खुलवा सकते हैं खाता?

Atal Pension Yojana में आवेदन करने के लिए लाभार्थियों की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ना चाहता है तो उन्हे 210 रूपये का प्रीमियम हर महीने देना होगा। यदि कोई व्यक्ति की उम्र 40 वर्ष है तो उन्हें हर महीने 297 से लेकर 1,454 रूपये तक का प्रीमियम देना होगा। प्रीमियम की राशि लाभार्थी की उम्र और वह 60 साल के बाद कितना पेंशन चाहते हैं, इसके आधार पर तय होती है।

मोबाइल एप पर पूरी जानकारी

Atal Pension Yojana के लाभार्थियों की सुविधा के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना मोबाइल एप्लीकेशन शुरू किया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अब अटल पेंशन योजना के लाभार्थी हाल के पांच योगदानों की जांच नि:शुल्क कर सकते हैं। इसी के साथ लेन-देन डिटेल तथा ई PRAN भी डाउनलोड किया जा सकता है। अपनी लेनदेन की डिटेल देखने के लिए लाभार्थी अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाकर उन्हें लॉग इन करना होगा। जिसके लिए उन्हें अपने PRAN और बचत बैंक खाते की डिटेल देनी होगी। यदि PRAN नंबर नहीं है तो लाभार्थी अपने नाम, खाता तथा जन्म तिथि के माध्यम से भी अपने अकाउंट में लाग इन कर सकता है।

इनकम टैक्स में भी मिलती है छूट

यदि आप अटल पेंशन योजना में योगदान कर रहे हैं तो इसका इनकम टैक्स में भी लाभ ले सकते हैं। क्योंकि, इस योजना के अंतर्गत आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80CCD(1) के अंतर्गत कर लाभ का प्रावधान है। इसके लिए आपको प्रीमियम जमा करने का सर्टिफिकेट आयकर विभाग के पास जमा करना होगा। इस तरह से अटल पेंशन योजना में खाता खुलवा कर बुढ़ापे में पेंशन तो पा ही सकते हैं, अभी इनकम टैक्स में भी छूट मिलेगी।

अटल पेंशन योजना 2021 में शामिल होने के लिए लाभार्थियों का किसी बैंक में बचत खाता का होना अनिवार्य है। यही नहीं, आवेदक का बैंक खाता उसके आधार नंबर से भी लिंक होना चाहिए। जो लोग आयकर दाता है, सरकारी नौकरी करते हैं या किसी संगठित क्षेत्र के पेंशन योजना मसलन पीएफ या ईएसआई से जुड़े हैं तो वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। शेष व्यक्ति देश के किसी भी सरकारी बैंक में जाकर अटल पेंशन योजना का खाता खोल सकते हैं।

https://navbharattimes.indiatimes.com/business/personal-finance/savings-and-investments/magic-of-atal-pension-yojana-more-than-30-percent-growth-in-a-year/articleshow/81547138.cms

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *