आपके अकाउंट में पि एम् किसान योजनाकी किस्त जमा हुई है यह घर बैठे कर सकते हैं चेक

News: PM Kisan

आपके अकाउंट में पि एम् किसान योजनाकी किस्त जमा हुई है यह घर बैठे कर सकते हैं चेक

मोदी सरकारकी पि एम् किसान योजना  के लाभार्थी काफी बेसब्री के साथ 2,000 रुपये की छठी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस महीने इस स्कीम के लाभार्थी किसानों को 2,000 रुपये की किस्त भेज सकती है। इससे पहले अप्रैल में सरकार ने किसानों के खाते में दो हजार रुपये की रकम भेजी थी। इससे कोरोना संकट से जूझ रहे देश के अन्नदाताओं को काफी राहत मिली थी। उल्लेखनीय है कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार हर साल पात्र लाभार्थी किसानों के खाते में 6,000 रुपये की राशि भेजती है। यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों को भेजी जाती है।

इस योजना की शुरुआत से अब तक सरकार किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की पांच किस्त भेज चुकी है। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और यह जानना चाहते हैं कि आपके खाते में सरकार ने अब तक कितनी रकम या कितनी किस्त भेजी है तो आप कुछ मिनटों में यह चेक कर सकते हैं। गौरतलब है कि सरकार PM Kisan पोर्टल के जरिए किसानों को इस स्कीम से जुड़ी तमाम तरीके की सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं। इससे कृषक महज कुछ क्लिक्स के जरिए इस स्कीम से जुड़े लगभग सारे काम कर सकते हैं। इसी तरह यह चेक करना भी आसान है कि सरकार ने आपके खाते में स्कीम के तहत 2,000 रुपये की किस्त भेजी है या नहीं।

इंस्टॉलमेंट मिली है या नहीं, ऐसे कर सकते हैं जांच 

  • सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
  • अब दाहिनी तरफ मौजूद ‘Farmers Corner’ पर जाएं।
  • यहां आपको ‘Beneficiary Status’ का ऑप्शन मिलेगा।
  • ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनना होगा।
  • आपने जिस विकल्प को चुना है, वह नंबर दिए गए स्थान पर डालें।
  • अब आपको ‘Get Data’ के लिंक पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने पूरा डेटा आ जाएगा। इसमें आपके आधार नंबर के आखिरी चार डिजीट, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर के भी आखिरी चार अंक देखने को मिलेंगे। आपका पता, रजिस्ट्रेशन की संख्या, रजिस्ट्रेशन की तारीख और रजिस्ट्रेशन की स्थिति भी आपको मिल जाएगी। साथ ही आपको यह जानकारी भी मिल जाएगी कि आपका आधार नंबर सत्यापित है या नहीं।

इसके बाद हर किस्त के भुगतान से जुड़ी जानकारी आपके सामने होगी। इसमें किस्त की संख्या, अकाउंट नंबर के आखिरी चार अंक, पैसा क्रेडिट होने की तारीख, यूटीआर नंबर दर्ज है। इसके अलावा अगर कोई ट्रांजैक्शन फेल हुआ है तो उसकी वजह भी यहां आपको दर्ज मिलेगी।

सौजन्य: दैनिक जागरण

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *