कटरा दिल्ली एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू – महज ६ घंटे में पूरा होगा दिल्ली से जम्मू का सफर

News- Infra

कटरा दिल्ली एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू – महज घंटे में पूरा होगा दिल्ली से जम्मू का सफर

दि. १५ अगस्त २०२०

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे के निर्माण का काम शुरू हो गया है और यह काम अगले ३ सालों में २०२३ तक पूरा हो जाएगा. ३५ हजार करोड़ रुपियेकी लागत से बन रहे इस एक्सप्रेसवे पर यात्री दिल्ली से कटरा की दुरी महज ६ घंटेमें पूरी कर सकेंगे. यह एक महत्वपूर्ण महामार्ग होगा.

दिल्ली और आसपास के इलाकों से माता वैष्णोदेवी (Vaishno Devi) जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर है कि उनकी यात्रा में अब पूरे छह घंटे की बचत होगी. दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे (Katra Delhi Express Way) के निर्माण का काम शुरू हो गया है और यह काम अगले ३  सालों में २०२३ तक पूरा हो जाएगा.

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे (ExpressWay) बनने के बाद लोग ट्रेन या हवाई यात्रा करने के बजाय सड़क से यात्रा करना ज्यादा पसंद करेंगे.

एक्सप्रेस कॉरिडोर (Katra-Delhi Express Road corridor) माता वैष्णोदेवी जाने वालों के लिए कटरा  और पवित्र शहर अमृतसर को भी जोड़ने का काम करेगा. यह एक्सप्रेस-वे कठुआ, जम्मू, जालंधर, अमृतसर, कपूरथला और लुधियाना से होकर गुजरेगा.

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि फीडबैक कंसल्टेंट्स लिमिटेड ने इस एक्सप्रेस-वे का सर्वेक्षण किया था. सर्वे के के बाद जमीन अधिग्रहण का काम भी लगभग पूरा हो गया है. दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट की लागत लगभग 35 हजार करोड़ रुपये है.

डॉ. सिंह ने बताया कि तीन साल में पूरा होने वाला यह कॉरिडोर उद्योग-धंधों को बढ़ावा देगा. उन्होंने बताया कि बताया जम्मू-पठानकोट नेशनल हाई-वे को भी ४  से ६ लेन का बनाया जाएगा.

सौजन्य : zeebiz.com

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *