किसानों को खुशखबरी, केंद्र सरकार ने गन्ने का खरीद मूल्य बढ़ाने को दी मंजूरी

News-For Kisan

किसानों को खुशखबरी, केंद्र सरकार ने गन्ने का खरीद मूल्य बढ़ाने को दी मंजूरी

M Y Team दी.१९ अगस्त २०२०

देश के गन्ना किसानों को बुधवार को केंद्र सरकारने खुशखबरी दी है. केंद्र सरकारने ( Central Government ) ने गन्ने की खरीद मूल्य (Fair and Remunerative Price) को बढ़ाने का फैसला किया है. सरकार ने गन्ने के खरीद मूल्य (FRP) में प्रति क्विंटल १०  रुपए का इजाफा किया है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया.

देश के शक्कर उत्पादनके लिहाज से वर्ष (Sugar Year) १ अक्टूबर से ३०  सितंबर तक चलता है. इसके लिए चीनी मिल किसानों से जिस भाव पर गन्ना खरीदते हैं उसे खरीद मूल्य (FRP) कहा जाता है. पिछले साल गन्ने की खरीद मूल्य में कोई इजाफा नहीं किया गया था, जिसे लेकर गन्ना किसानों में नाराजगी थी. सरकार ने २०१८-१९  में जो FRP था, उसे ही २०१९-२०  के लिए बरकरार रखा था. वास्तविकता यह है कि गन्ना किसानों के २०  हजार करोड़ रुपए चीनी मिलों पर बकाया है. इसके मद्देनजर FRP बढ़ाने का किसानों को कितना और कब लाभ मिलेगा, यह देखने वाली बात होगी. अब गन्ने का खरीद मूल्य २८५  रुपए प्रति क्विंटल हो गया है.

देश में केंद्र सरकारने तय किये हुए FRP के अलावा राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर किसानों के लिए गन्ने का खरीद मूल्य तय करती है. इसे राज्य परामर्शित मूल्य (SAP) कहा जाता है. उत्तरप्रदेश सरकार ने पिछले साल २०१९-२०  के लिए गन्ने का राज्य परामर्शित मूल्य ३२५  रुपए प्रति क्विंटल तय किया था.  इसमें अगैती प्रजाति के लिए ३२५  रुपए प्रति क्विंटल, सामान्य प्रजाति के लिए ३१५  रुपए और अनुपयुक्त प्रजाति के लिए ३१०  रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया था. अब इस साल राज्य क्या परामर्षित मूल्य निश्चित करती है यह देखना पड़ेगा.

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *