कोरोना के कहर के बावजूद अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन ने तोड़े सारे रेकॉर्ड

News & Updates-Economy

कोरोना के कहर के बावजूद अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन ने तोड़े सारे रेकॉर्ड

  1. Y. Team दी. १ मई २०२१

अप्रैल में वस्तु एवं सेवा कर (GST) कलेक्शन के आंकड़े आ गए हैं। देश के कई हिस्सों मे कोरोना की दूसरी लहर के कहर से अनेक जगह लोकडाउन होने के बावजूद एप्रिल महीने में हुआ जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) १,४१,३८४  करोड़ रुपये रहा जो अब तक का रेकॉर्ड है। मार्च में जीएसटी कलेक्शन १,२३,९०२ करोड़ रुपये रहा था। इस तरह मार्च की तुलना में अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन १४ फीसदी बढ़ा है। सरकार ने आज एक बयान में यह जानकारी दी।

अप्रैल के कुल जीएसटी कलेक्शन में सीजीएसटी २७,८३७  करोड़ रुपये, एसजीएसटी ३५,६२१ करोड़ रुपये और आईजीएसटी ६८,४८१  करोड़ रुपये है I तथा २९,५९९  करोड़ रुपये वस्तुओं के आयात पर मिले है I और सेस ९४५५  करोड़ रुपये (९८१  करोड़ रुपये वस्तुओं के आयात पर) रहा। इस दौरान डोमेस्टिक ट्रांजैक्शन (सेवाओं के आयात सहित) से रेवेन्यू में पिछले महीने के मुकाबले २१  फीसदी तेजी आई। यह लगातार सातवां महीना है जब जीएसटी कलेक्शन १  लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। इसमें लगातार बढ़ोतरी भी हो रही है।

मार्च में १,२४,००० करोड़ रुपए की तुलना में अप्रैल में GST कलेक्शन १४%  ज्यादा रहा है। दरअसल अप्रैल में आंशिक रूप से लॉकडाउन लगने से यह अनुमान था कि GST कलेक्शन घट सकता है। शुक्रवार को SBI की रिपोर्ट में कहा गया था कि अप्रैल महीने में GST कलेक्शन १,१५,०००  से १,२०,००० करोड़ रुपए रह सकता है। हालांकि यह अनुमान गलत साबित हुआ।

देश में कोरोना की दूसरी लहर इस समय कई राज्यों में तेजी पर है। खासकर उन राज्यों में जहां से GST कलेक्शन ज्यादा आता है। इसमें महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु आदि राज्य हैं। पर इन तमाम मुश्किलों के बावजूद GST कलेक्शन से यह पता चल रहा है कि देश में बिजनेस की गतिविधियां तेजी पर है। इनकम टैक्स रिटर्न में भी इसी तरह की तेजी पिछले वित्त वर्ष में दिखी थी।

सौजन्य – नवभारत टाईम्स

https://navbharattimes.indiatimes.com/business/business-news/gst-revenue-collection-for-april-21-sets-new-record/articleshow/82342474.cms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *