प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

 

News- For All

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

M Y Team दिनांक १५ अगस्त २०२०

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने ७४ वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते समय देशमे नॅशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू करने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है.  ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. अब आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी. उन्होंने कहा कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा. यह आमजन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की एक बड़ी योजना है. जिसमें देशके हर नागरीकके  स्वास्थ्य का पूरा लेखा-जोखा सेव्ह रहेगा. इसके तहत आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी एक क्लिक पर हमेशा उपलब्ध रहेगी. इसके तहत पर्सनल मेडिकल रेकॉर्ड, जांच केंद्र, मेडिकल संस्थान और स्टेट मेडिकल काउंसिल को डिजिटाइज करने की योजना है.

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की रूपरेखा

– इस मिशन के तहत डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी एक डिजिटल ऐप पर उपलब्ध होगी.
– इस डिजिटल ऐप को डाउनलोड करके आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद आपको एक हेल्थ आईडी मिलेगा.
– आपके होने वाले ट्रिटमेंट और टेस्ट की पूरी जानकारी डिजिटली सेव करनी होगी ताकि इसका रिकॉर्ड रखा जा सकेगा. आपका पर्सनल हेल्थ केयर रेकॉर्ड मेंटेन किया जाएगा.
– जब आप किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के पास इलाज कराने जाएंगे तो साथ में आपको सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं ले जानी पड़ेगी.
– डॉक्टर उसकी यहासे कोम्पुटर पर आपकी यूनिक आईडी के जरिए सारा मेडिकल रिकॉर्ड देख सकेगा.

– आगेकी चरण में इसमें डिजी डॉक्टर की सुविधा और टेलिमेडिसिन की सुविधा भी मिलेगी
– इसमे हेल्थ फैसिलिटी रजिस्टर्ड की जाएगी और ई-फार्मेसी की सुविधा मिलेगी.

– यह योजना सरकारकी तरफसे मुफ्त में दी जानेवाली एक सुविधा है इस पर रजिस्ट्रेशन करना स्वैच्छिक होगा.

नेशनल हेल्थ मिशन योजना का मुख्य उद्देश्य

-पूरे देश के नागरिकों का एक डिजिटल हेल्थ सिस्टम बनाना और हेल्थ डेटा को मैनेज करना.

-हेल्थ डेटा कलेक्शन की क्वालिटी और प्रसार को बढ़ाना.

-एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करना जहां हेल्थकेयर डेटा की परस्पर उपलब्धता हो.

-पूरे देश के लिए अपडेटेड और सही हेल्थ रजिस्ट्री को तैयार करना और लोगों तक पहुंचाना.

‘आयुष्मान भारत’ की ही तरह नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन योजना दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी. इसके तहत पर्सनल मेडिकल रेकॉर्ड, जांच केंद्र, मेडिकल संस्थान और स्टेट मेडिकल काउंसिल को डिजिटाइज किया जाएगा, ताकि कहीं से भी लोगों को देश के किसी भी चिकित्सक से इलाज कराने की सुविधा मिल सके. पहली बार ये योजना चार चरणों में शुरू होगी, जिसके तहत पहला, हेल्थ आईडी, पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड्स, डिजी डॉक्टर और हेल्थ फैसिलिटी की रिजस्ट्री होगी. बाद में इस योजना में ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन सेवा को भी शामिल किया जाएगा. इसमें दी गई आईडी अहम है और इस योजना में कोई भी अपनी इच्छा से शामिल हो सकता है. इसमें निजता का खास ख्याल रखा गया है.

पुरे देश में आज से चरणबद्ध तरीके से लागू होगी योजना
इस नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन NDHM योजना को देश में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा, योजना की शुरूआत  में इसे कुछ चुनिंदा राज्यों में ही लागू किया जाएगा. इसे वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्तावित योजना के लिए 470 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है. NHA ने इसका एप और वेबसाइट तैयार किया है. आयुष्मान भारत की तरह ही ये योजना पूरे देश में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य उपलब्ध कराने में कारगर होगी.

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *