बैंकिंग, हाउसिंग व अन्य सेक्टर के विशेषज्ञ RBI के कदमों से संतुष्ट, वृद्धि को जरूरी प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद जताई

News-Economy

बैंकिंग, हाउसिंग व अन्य सेक्टर के विशेषज्ञ RBI के कदमों से संतुष्ट, वृद्धि को जरूरी प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद जताई

दिनांक१० अक्तूबर २०२०

भारतीय उद्योग जगत ने मौद्रिक नीति का रुख उदार बनाए रखने के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के दृष्टिकोण का स्वागत किया है। उद्योग एवं वाणिज्य संगठन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि आरबीआइ ने तरलता समर्थन, निर्यात पुनरुद्धार, कर्ज सहायता और कारोबारी सहूलियत में सुधार के रूप में कई उपाय किए हैं। इनसे आरबीआइ की अपेक्षा के अनुसार तीन स्तरीय गति से वृद्धि को जरूरी प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है।

उद्योग संगठन फिक्की की प्रेसिडेंट संगीता रेड्डी के मुताबिक, रेपो दर में कटौती करने की जगह अन्य उपायों की घोषणा की गई है जो ब्याज दरें घटाने में मदद करेंगे। एसोचैम के महासचिव दीपक सूद का कहना था कि आरबीआइ के फैसलों में कोविड-19 महामारी से उत्पन्न अभूतपूर्व स्थिति का सामना करने का संकल्प झलकता है। महिंद्रा मैनुलाइफ म्यूचुअल फंड के एमडी व सीईओ आशुतोष बिश्नोई का कहना था कि इस नीतिगत घोषणा की सबसे अच्छी बात सबकी बेहतरी के लिए उदार रुख बनाए रखना है।

रिलायंस होम फाइनेंस के सीईओ रविंद्र सुधलकर ने कहा कि हाउसिंग लोन पर जोखिम को तार्किक बनाने का रिजर्व बैंक का कदम स्वागत योग्य है। स्पाइकर लाइफस्टाइल के सीईओ संजय वखारिया ने कहा कि दरें अपरिवर्तित हैं, ऐसे में उच्च महंगाई दर निश्चित रूप से चिंता का विषय है। हम छोटे शहरों में कारोबार के बेहतर पुनरुद्धार की उम्मीद कर रहे हैं।

बैंकिंग एवं वित्त क्षेत्र के विशेषज्ञों ने भी आरबीआइ के फैसले से सहमति जताई है। एचडीएफसी बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री अभीक बरुआ ने कहा कि यह नीतिगत घोषणा दरों में कटौती किए बिना जितना उदार रखा जाना संभव था, उतना रखा गया है। बंधन बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री एवं रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ सान्याल ने कहा कि आरबीआइ के हाथ बंधे थे। फिर भी उसने आíथक वृद्धि की राह पर वापस लौटने का समर्थन करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

सौजन्य: दैनिक जागरण

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *