महामारी के बावजूद अप्रैल में रिकॉर्ड १२५५४ कंपनियों का रजिस्ट्रेशन, महाराष्ट्र और दिल्ली टॉप पर

News & Updates- Corporate

महामारी के बावजूद अप्रैल में रिकॉर्ड १२५५४  कंपनियों का रजिस्ट्रेशन, महाराष्ट्र और दिल्ली टॉप पर

M Y Team दिनांक ३० मई २०२१

कोविड-19 के बावजूद देश में उद्योग जगतसे जुडी कॉरपोरेट क्षेत्र की  गतिविधियों में कोई कमी नहीं आई है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के ताजा डाटा के मुताबिक, अप्रैल में पूरे देश में रिकॉर्ड 12,554 कंपनियां रजिस्टर्ड हुई हैं। इसमें 839 एक व्यक्ति वाली कंपनियां भी शामिल हैं। जबकि 12,482 कंपनियां लिमिटेड के तौर पर रजिस्टर्ड हुई हैं। इन सभी कंपनियों का ऑथराइज्ड कैपिटल 1483.41 करोड़ रुपए रहा है। आपको बता दें कि अप्रैल में देश में कोरोना की दूसरी लहर पीक पर थी।

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र टॉप पर

महाराष्ट्र पूरे देश में कोरोना संक्रमण और इससे होने वाली मौतों से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। इसके बावजूद महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कंपनियां रजिस्टर्ड हुई हैं। मंत्रालय के डाटा के मुताबिक, अप्रैल में महाराष्ट्र में 2292 कंपनियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा कंपनियों के रजिस्ट्रेशन के मामले में दिल्ली और उत्तर प्रदेश का नंबर आता है। अप्रैल में दिल्ली में 1262 और उत्तर प्रदेश में 1260 कंपनियां रजिस्टर्ड हुई हैं।

लोगों में उद्योजकता की भावना बढ़ी

जानकारों का कहना है कि अप्रैल में कॉरपोरेट रजिस्ट्रेशन की संख्या में बढ़ोतरी असामान्य नहीं है, क्योंकि अप्रैल नए वित्त वर्ष का पहला महीना होता है। इस साल अप्रैल का महीना महामारी के कारण कारोबार के लिए अच्छा नहीं रहा है। हालांकि, भारतीयों में उद्योजकता- आंत्रप्रेन्योरशिप की भावना बढ़ी है। इसका कारण यह है कि कई लोग इस महामारी को अवसर के रूप में देख रहे हैं।

बिजनेस सर्विसेज सेगमेंट में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन

गतिविधियों के आधार पर बांटा जाए तो अप्रैल में बिजनेस सर्विसेज सेगमेंट  ( Services Sector ) में सबसे ज्यादा 3442 कंपनियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। इसके बाद मैन्युफैक्चरिंग, ट्रेडिंग और कंस्ट्रक्शन गतिविधियों का नंबर आता है। बिजनेस सर्विसेज में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, रिसर्च एंड डेवलपमेंट और अन्य गतिविधियों में लॉ, ऑडिट, अकाउंट्स एंड कंसलटेंसी से जुड़ा कार्य शामिल है।

30 अप्रैल तक रजिस्टर्ड कंपनियों की संख्या 21.63 लाख पर पहुंची

मंत्रालय के डाटा के मुताबिक, 30 अप्रैल 2021 तक देश में कुल कंपनियों की सख्या 21,63,829 पर पहुंच गई थी। इसमें से 7,59,572 कंपनियां बंद हो चुकी हैं। कुल कंपनियों में 2274 कंपनियां कंपनीज एक्ट 2013 के तहत निष्क्रिय स्थिति में हैं। जबकि 6906 कंपनियां दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही हैं। 39,572 कंपनियां बंद होने की प्रक्रिया से गुजर रही हैं। 30 अप्रैल तक देश में 13,55,505 कंपनियां एक्टिव थीं। इसमें से 2,19,559 कंपनियों का रजिस्ट्रेशन पिछले 18 महीनों में हुआ है।

सौजन्य- दैनिक भास्कर

https://www.bhaskar.com/business/news/record-company-registrations-in-april-maha-delhi-up-on-top-128541628.html

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *