२५ दिसंबरको किसानों के खाते में भेजी जाएगी पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त

News – PM Kisan Samman Yojana

२५ दिसंबरको किसानों के खाते में भेजी जाएगी पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त

M Y Team  दिनांक २० दिसम्बर २०२०

पि एम् किसान सम्मान निधि योजना की अगली किश्त दिसंबर में देना तय है. देश के करोड़ों किसान  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojana)की सातवीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं.  किसानों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में हुए किसान महासम्मेलनको संबोधित करते हुए इसके बारेमे जानकारी देते हुए बताया की  ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  के जन्मदिवस यानी २५ दिसंबर से किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त ट्रांसफर होनी शुरू हो जाएगी. दिल्लीमें जारी किसान आंदोलन  के बीच मध्य प्रदेश में किसान महासम्मेलन को प्रधान मंत्रीजीने संबोधित किया और कृषि क्षेत्रमें लाये हुए सुधारोंकी विस्तृत जानकारी सभी किसानोको दी.

पीएम मोदी ने कहा कि २५ दिसंबर यानी अटल जी के जन्म दिवस पर २५  दिसंबर से किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के २०००रुपये ट्रांसफर होने शुरू हो जाएंगे. अगर आप ने भी पीएम किसान योजना के लिए अप्लाई किया है तो आप भी अपना स्टेटस घर बैठे चेक कर सकते हैं.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा देश के लघु किसानों जो कि इनकम टैक्स भरते नहीं है उन्हें हर साल पीएम किसान योजना के तहत ६०००  रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों को यह आर्थिक मदद साल में तीन किस्तों के माध्यम से पहुंचाई जाती है. हर किस्त में २०००  रुपये ट्रांसफर होते हैं. अगर आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी लिस्ट में शामिल हैं तो आप अपना खाता चेक करते रहें. बैंक अकाउंट स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending ऐसा मेसेज दिखाई दे तो आप इसका मतलब यह समझें कि आपके डाक्यूमेंट्स चेक कर लिए गए हैं और जल्द ही आपके खातें सातवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

इसी के साथ आपको स्टेट चेक करने पर Rft Signed by State भी लिखा दिखाई दे सकता है. अगर आपको को भी यह दिक्कत सामने आ रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको बताते है कि आखिर इसका मतलब क्या होता है. RFT का मतलब होता है Request For Transfer मतलब लाभार्थी का डेटा जांच लिया गया है और आगे की करवाई के लिए रिक्वेस्ट ट्रांसफर की गई है.

सौजन्य: इण्डिया.कॉम

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *