प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना ( P. M. Fasal Bima Yojana )

प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना ( P. M. Fasal Bima Yojana )

नाम                           : प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना

मंत्रालय                        : कृषी एवं किसान कल्याण मंत्रालय

वेबसाईट/ पोर्टल                  : https://pmfby.gov.in/

उद्दिष्ट                       : यदि  प्राकृतिक आपदा के चलते भारत में किसानों को   नुकसान उठाना पड़ता है तो उस समय किसानोको बीमा रकम की सुरक्षा देना यह इस योजनाका मुख्य उद्दिष्ट है. प्राकृतिक आपदा, कीड़े और रोग की वजह से सरकार द्वारा अधिसूचित फसल में से किसी नुकसान की स्थिति में किसानों को बीमा कवर और वित्तीय सहायता देने की उद्दिष्ट से याह योजना बनायी गयी है.  कई बार बाढ़, आंधी, ओले और तेज बारिश की वजह से किसनोकी  फसल खराब हो जाती है. किसानोकी आय ऐसे विपरीत परिस्थिति में भी कायम रहे ऐसी व्यवस्था करनेका इस योजनाका उद्दिष्ट है, उन्हें ऐसे संकट से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को ३ जनवरी २०१६  को शुरू किया  था. इस योजनामें किसानोको बहुत कम प्रीमियम में बीमा कव्हर दिया जाता है.

अन्य विशेषता                 : इस योजना का लाभ सभी खाद्य और तेल बीज उत्पाद्के लिए मिलता है. इस योजनासे किसान कृषि में इन्नोवेशन एवं आधुनिक पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित होते है. इस योजनाके चलते कृषि क्षेत्र में ऋण की उपलब्धता भी  सुनिश्चित होती है क्योकि बैंक तथा कर्ज देनेवाली संस्था को विमा कव्हर की सुरक्षितता मिलती है. इस योजनामे किसानों को खरीफ की फसल के लिये २  फीसदी प्रीमियम और रबी की फसलके लिए १.५ फिसती  प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. वाणिज्यिक और बाग़बानी के लिए ५ फिसती प्रीमियम है. यह प्रीमियम कम इसीलिए है क्योकि आवश्यकता नुसार बाकिका प्रीमियम सरकार की तरफसे भरा जाता है. बीमा कंपनियों के कार्यान्वयन पर समग्र नियंत्रण कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के तहत किया जाएगा. मंत्रालय द्वारा नामित पैनल में शामिल एआईसी और कुछ निजी बीमा कंपनियॉ वर्तमान में सरकार द्वारा प्रायोजित कृषि, फसल बीमा योजना में भाग लेंगी. पूरे राज्य के लिए एक बीमा कंपनी होगी जिसका चुनाव राज्य शासन करेगी.कार्यान्वयन एजेंसी का चुनाव तीन साल की अवधि के लिए किया जा सकता है, तथापि राज्य सरकार/केन्द्र शासित प्रदेश तथा संबंधित बीमा कंपनी यदि प्रासंगिक हो तो शर्तों पर फिर से बातचीत करने के लिए स्वतंत्र हैं.

पात्रता                        : यह योजना सभी खाद्यान, तेल बीज तथा सालाना होनेवाली फलोंकी और व्यापारी उपज के लिए है. यह योजना सभी किसानोके लिए उपलब्ध है. मगर किसानके पास पूर्व उपज का रिकार्ड उपलब्ध होना जरुरी है और किसानने जनरल क्रोप एस्टीमेशन सर्वे में अपने उपज का क्रोप कटिंग एक्सपेरिमेंट किया होना जरुरी है. जिस किसान ने अपने उपज पर कर्जा लिया है तथा जो किसान किसान क्रेडिट कार्डका लाभ उठा चूका है उसके लिए इस योजनामे सहभाग लेना बंधनकारक है. बाकी किसानोंके लिए यह योजनामे सहभाग ऐच्छिक है.

 

व्याप्ति/ कहा पर जारी                   : यह योजना पुरे देश में जारी है.

आवश्यक दस्तावेज                     : इस योजनामे बिमा करवानेके लिए किसानने निचे दिए हुए दस्तावेज देना जरुरी है

  • किसान की एक फोटो
  • किसान का आईडी कार्ड (पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड)
  • किसान का एड्रेस प्रूफ (ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड)
  • अगर खेत आपका अपना है तो इसका खसरा नंबर / खाता नंबर का पेपर साथ में रखें.
  • खेत में फसल की बुवाई हुई है, इसका सबूत पेश करना होगा.
  • सके सबूत के तौर पर किसान पटवारी, सरपंच, प्रधान जैसे लोगों से एक पत्र लिखवा ले सकते हैं.
  • अगर खेत बटाई या किराए पर लेकर फसल की बुवाई की गयी है, तो खेत के मालिक के साथ करार की कॉपी की फोटोकॉपी जरूर ले जायें.
  • इसमें खेत का खाता/ खसरा नंबर साफ तौर पर लिखा होना चाहिए.
  • फसल को नुकसान होने की स्थिति में पैसा सीधे आपके बैंक खाते में पाने के लिए एक रद्द चेक लगाना भी जरुरी है.

 

विशेष वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप्प : भारत सरकार ने बेहतर प्रशासन, समन्वय, जानकारी के समुचित प्रचार-प्रसार और पारदर्शिता के लिए एक बीमा पोर्टल शुरू किया है.एक एंड्रॉयड आधारित “फसल बीमा ऐप्प” भी शुरू किया गया है जो फसल बीमाकृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग (डीएसी एवं परिवार कल्याण) की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

योजनाका फॉर्म               :  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑफलाइन (बैंक जाकर) और दूसरा ऑनलाइन, दोनों तरीके से फॉर्म लिए जा सकते हैं. फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं- http://pmfby.gov.in/ अगर आप फॉर्म ऑफलाइन लेना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर फसल बीमा योजना का फॉर्म भर सकते है.

 

 

====  +  ====

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *